Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

दुखद: कुवैत सहित अरब देश में 28,000 से अधिक भारतीयों की मौ’त, परिजन अभी भी है तलाश में-(रिपोर्ट)

विदेश मंत्रालय के अनुसार, पिछले तीन वर्षों में छह खाड़ी देशों में 20,000 से अधिक भारतीयों ने अपनी जान गंवाई है।

बुधवार को संसद द्वारा मंत्रालय को सौंपे गए एक लिखित उत्तर के अनुसार, बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात में जनवरी 2016 से मई 2019 तक 20,403 भारतीय मारे गए हैं। इनमें से अकेले सऊदी अरब से 9,057 मौ’तें हुई हैं।

Loading...

छह खाड़ी देशों में पिछले तीन सालों में भारतीयों की मौ’त का लगभग 71 प्रतिशत हिस्सा विदेशों से आया है। केंद्रीय विदेश मंत्रालय में राज्य मंत्री वी। मुरलीधरन द्वारा लोकसभा को जानकारी प्रदान की गई थी।

मंत्रालय ने पिछले तीन वर्षों में 126 विदेशी देशों से रिपोर्ट की गई भारतीयों की मौ’तों का डेटा उपलब्ध कराया है। इस अवधि में विदेशी धरती पर म’रने वाले भारतीयों की संख्या 28,794 है।

वहीं एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आज भी भारत में इनके परिजन उनकी राह देख रहें हैं उन्हें पता तक नहीं की उनके अपने अब इस दुनिया में नहीं है।

मंत्रालय ने विदेश में मरने वाले भारतीयों के परिवारों की मदद के लिए उठाए गए कदमों के जवाब में रेखांकित किया है। मंत्रालय के अनुसार, नियोक्ताओं और बीमा कंपनियों के साथ मुआवजे और टर्मिनल बकाया से संबंधित मामलों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाया जाता है। ऐसे मामलों में जो अदालतों के साथ लंबित हैं, भारतीय मिशन और पद मामलों के शीघ्र निपटारे के लिए वकीलों के साथ संपर्क करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, “भारतीय समुदाय कल्याण कोष (ICWF) की ओर से परीक्षण के आधार पर मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को वित्तीय सहायता भी भारतीय मिशनों / डाक द्वारा विदेश में उपलब्ध कराई जाती है, जो कि एक परीक्षण के आधार पर योग्य हैं।”

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *