Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

कुवैत, सऊदी, क़तर, UAE सहीत अरब में 8,189 भारतीय प्रवासी हुए जेल में बंद, फिर उसके बाद हुआ ऐसा! (रिपोर्ट)

रिपोर्ट: विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा कि कुल 8,189 भारतीय विदेशी जे’लों में बंद हैं। सऊदी अरब में अधिकतम भारतीय जेल में बंद हैं। इस संख्या के लगभग आधे, 4206 भारतीय छह खाड़ी निगम परिषद (GCC) देशों में कैद हैं, विदेश राज्य मंत्री ने लोकसभा को बताया। सऊदी अरब की जेलों में कुल 1,811 भारतीय हैं, जबकि संयुक्त अरब अमीरात की जेलों में कुल 1,392 भारतीय बंद हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया- छह मध्य पूर्वी देशों- UAE, कतर, ओमान, बहरीन, कुवैत और सऊदी अरब के राजनीतिक और आर्थिक सहयोगी GCC का गठन करते हैं।

Loading...

2011 में, भारत और यूएई ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जो सजा प्राप्त व्यक्तियों के स्थानांतरण की अनुमति देता है और यह 2013 में लागू हुआ।

अन्य बातों के अलावा, समझौते में कै’दि’यों के हस्तांतरण और उन पर जानकारी देने के लिए दायित्वों को शामिल किया गया है। लेकिन मंत्री ने बताया कि इस समझौते के तहत आज तक किसी भारतीय कैदी का स्थानांतरण नहीं किया गया है।

हालांकि अक्टूबर 2018 में, दुबई में भारत के वाणिज्य दूतावास के जनरल ने समझौते के तहत 77 भारतीय कैदियों के स्थानांतरण के बारे में सरकार को एक प्रस्ताव भेजा था जिसमें यह भी प्रावधान है कि स्थानांतरित किए गए कैदी भारत में शेष सजा काट सकते हैं।

उन्होंने अपने जवाब में कहा, “इस प्रस्ताव को यूएई और भारत में संबंधित अधिकारियों द्वारा भारत और यूएई के बीच ट्रांसफर ऑफ सेंटेंस पर्सन्स के समझौते पर निर्धारित प्रक्रियाओं के अनुसार किया जा रहा है।”

मंत्री ने यह भी बताया कि 125 देशों के 14,312 भारतीय नागरिकों का नश्वर अवशेष 31 मई, 2019, 2016 तक वापस लाया जा चुका है।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *