सऊदी अरब में ईद के बाद से कई व्यवसाय खुल गए हैं, लेकिन नाई की दुकानों और ब्यूटी पार्लरों को वर्तमान में व्यवसाय को फिर से शुरू करने की अनुमति नहीं है। हजारों भारतीय नाइयों के रूप में भी काम करते हैं, और नाई की दुकानों को बंद करने से उन्हें भारी कठिनाई का सामना करना पड़ा है।

सऊदी अरब में नाई की दुकानों के मालिकों की मांग है कि वे कोरोनों पर भी एहतियाती नियमों और विनियमों के साथ कारोबार शुरू करें। अनुमति पाना।सबक वेबसाइट के अनुसार, नाई की दुकानों का कहना है कि 15 मार्च से लागू प्रतिबंध के कारण, वे गंभीर वित्तीय कठिनाई से पीड़ित हैं, अगर उन्हें कुछ और समय के लिए व्यापार करने की अनुमति नहीं दी जाती है, तो वे पूरी तरह से बर्बाद हो जाएंगे।

हालाँकि, नाई की दुकानों की मांग स्वास्थ्य मंत्रालय के सहायक सचिव डॉ। अब्दुल्ला असिरी के ध्यान में आई है, जिसमें उन्होंने कहा कि चूंकि नाई की दुकानों और ब्यूटी पार्लरों में ग्राहकों और नाइयों और ब्यूटीशियनों के बीच सामाजिक दूरी संभव नहीं है, जिसके कारण कोरोना फैलने का खतरा है, इसलिए नाई की दुकानों और ब्यूटी पार्लर को वर्तमान में खोलने की अनुमति नहीं है।

उन्होंने स्पष्ट किया कि सउदी अरब में कोरोना महामारी पूरी तरह से नियंत्रित होने तक नाई की दुकानें और ब्यूटी पार्लर खोलने पर प्रतिबंध रहेगा। नाई की दुकानों के मालिकों का कहना है कि अगर ग्राहकों को अग्रिम में बुक किया जाता है और एक-एक करके नाई की दुकान पर आमंत्रित किया जाता है, तो कोई भीड़ नहीं होगी और कोरोना का प्रसार नहीं होगा, साथ ही सुरक्षात्मक मास्क और नाई की दुकानें भी होंगी। दस्ताने पहनना भी एहतियात हो सकता है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कोरोनावायरस महामारी के कारण सऊदी अरब में सभी शॉपिंग मॉल बंद हो गए हैं, जिसके कारण छोटे व्यवसायों से जुड़े लोग गंभीर वित्तीय संकट में घर गए हैं। इसी तरह की स्थिति में, एक पाकिस्तानी नाई ने जाज़ान में अपनी नाई की दुकान को बंद करने के बाद अपने निवास पर लोगों के बाल काटने शुरू कर दिए, लेकिन उससे गुप्त रखा गया व्यवसाय लंबे समय तक पुलिस की नज़र में रहा। छिपा नहीं सका।
एक स्थानीय व्यक्ति ने इसका वीडियो बनाया और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने पाकिस्तानी नाई को गिरफ्तार कर लिया। जज़ान में, एक नाई को सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल होने के बाद अवैध रूप से एक नाई की दुकान चलाने के लिए गिरफ्तार किया गया था। इस वीडियो में, एक पाकिस्तानी नाई को अपने घर पर स्थानीय नागरिकों, विशेष रूप से बच्चों के लिए बाल बनाते हुए देखा गया था।

उसने सऊदी अधिकारियों से उसे गिरफ्तार करने का आह्वान किया क्योंकि वह एक तरफ कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों और प्रतिबंधों का उल्लंघन कर रहा था और दूसरी ओर अपने घर को नाई की दुकान में बदल रहा था। है।स्थानीय नागरिक का कहना है कि विदेशी नाई लंबे समय से अपने निवास को नाई की दुकान बना रहा है।

वह नियमों और विनियमों का पालन भी नहीं कर रहा है – एक स्थानीय नागरिक की शिकायत पर, सुरक्षा बल तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और उस विदेशी को गिरफ्तार कर लिया जिसने एक अवैध नाई की दुकान स्थापित की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here