Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

Breaking: पाकिस्तान ने की फिर से नापाक हरकत,भारतीय उड़ानों के साथ किया ऐसा !

पाकिस्तान ने भारत के साथ अपनी वायु सीमा पर लगाए गए रोक की तारीख बढ़ा कर 26 जुलाई कर दिया है। जिससे भारत विमानन उद्योग को भारी नुक्सान हुआ है। हालांकि, मार्च में, उसने आंशिक रूप से अपना हवाई क्षेत्र खोला लेकिन भारतीय उड़ानों के लिए अपने प्रतिबंध को बनाए रखा।

नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने कहा कि पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र 26 जुलाई तक भारत के साथ पूर्वी सीमा पर बंद रहेगा।

Loading...

गौरतलब है कि भारतीय वायु सेना (IAF) के फाइटर जेट्स ने कश्मीर के पुलवामा में आ’तं’की ह’म’ले के बाद बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आ’तं’की प्रशिक्षण शिविर पर ह’म’ला करने के बाद पाकिस्तान ने 26 फरवरी को अपना हवाई क्षेत्र पूरी तरह से बंद कर दिया था।

और बढ़ा कर 26 जुलाई कर दिया है मगर पाकिस्तान सरकार 26 जुलाई को भारतीय उड़ानों के लिए अपना स्थान खोलेगी या नहीं, इसकी समीक्षा उस वक़्त करेगी। पंजगुर हवाई क्षेत्र पश्चिमी तरफ से पारगमन उड़ानों के लिए खुला रहेगा क्योंकि एयर इंडिया पहले से ही उस हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल कर रही थी।

बीते दिन गुरुवार को, भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने संसद को बताया कि पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र के बंद होने के कारण, एयर इंडिया को लंबे मार्गों पर अतिरिक्त 430 करोड़ रुपये खर्च करने पड़े। पाकिस्तान ने पहले संकेत दिया था कि वह अपने हवाई क्षेत्र में सभी हवाई मार्गों पर सभी प्रतिबंधों को हटाने के लिए 27 फरवरी को लगाए गए भारत के साथ पूर्वी सीमा के साथ हवाई क्षेत्र प्रतिबंध को उठा सकता है।

हालांकि प्रधानमंत्री मोदी के VVIP विमान पाकिस्तान के ऊपर उड़ान भरने से बचते रहे। इससे पहले, पाकिस्तान ने भारत की पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को 21 मई को बिश्केक में SCO विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में सीधे उड़ान भरने की अनुमति दी थी। हवाई क्षेत्र प्रतिबंध के कारण भारत विमानन उद्योग को भारी नुकसान हुआ है। पाकिस्तान अपने हवाई क्षेत्र को खोलने के लिए तैयार है, बशर्ते भारत डी-एस्केलेट्स प्रदान करे।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *