Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

दुबई, शरजहा सहित पूरे UAE में रात को AC चलाने पर जारी हुए नए नियम, नही मनाने पर बंद करना होगा हर हाल में दुकान!

संयुक्त अरब अमीरात में एयर कंडीशन को लेकर नए नियम लागू कर दिए गए हैं यह नए नियम संयुक्त अरब अमीरात के साथ जहां म्युनिसिपल कारपोरेशन के अधिकारियों के द्वारा लागू किया गया.

नए नियम के तहत संयुक्त अरब अमीरात में जितने भी सब्जी फल के आउटलेट हैं जिन्हें ग्रॉसरी शॉप भी कहा जाता है उन सारे दुकानों पर रात्रि में भी ऐसी ऑन रखने की हिदायत दी गई है, नए नियम के अनुसार ग्रॉसरी दुकान वाले रात्रि के दौरान दुकान बंद होने पर या बाहरी मौसम के तापमान थोड़े कम हो जाने पर एयर कंडीशन सिस्टम को बंद नहीं कर सकते हैं.

इस नियम को लागू करने के पीछे मुख्य कारण ग्रोसरी दुकानों में खाद्य पदार्थों की सुरक्षा को लेकर उठाए गए कदम है हाल ही में दुबई के एक होटल में चल रहे रेस्टोरेंट के अंदर खाना खाने से 15 लोग फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो गए और उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा आनन-फानन में संयुक्त अरब अमीरात की जांच एजेंसियों ने यह पकड़ लिया और होटल के अंदर चल रहे रेस्टोरेंट को बंद कर दिया गया.

Loading...

इतिहास सामान्य खाद्य वस्तुओं में भी फूड प्वाइजनिंग की शिकायत ना हो इसके हेतु यह नियम कड़े रूप से लागू कर दिए गए हैं. इस नियम को कड़ाई से पालन करने पर दुकानदारों के ऊपर जुर्माने और संयुक्त अरब अमीरात के कानों को ना मानने या कानूनों की अवहेलना करने हेतु दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी.

साधारण जन संपर्क विभाग ने यह कहा कि संयुक्त अरब अमीरात में रह रहे नागरिकों से भी आग्रह किया जाता है कि वह वस्तुएं खरीदते हुए हादसे ग्रॉसरी के सामान और अन्य खाद्य पदार्थों को खरीदते वक्त एक्सपायरी डेट और अन्य विवरण जैसे कि किस तापमान पर उस वस्तु को रखना है की जानकारी जरूर पढ़ें और तत्पश्चात ही उसे प्रयोग में लाएं.

मुख्य चेतावनी के रूप में संयुक्त अरब अमीरात के मंत्रालय ने यह सूचना दी अगर ग्रॉसरी दुकाने रेस्टोरेंट खाद्य पदार्थों के इंपोर्टर और खाद्य संबंधी अन्य दुकानें जैसे कॉफी शॉप कैफिटेरिया इत्यादि से फूड सैंपल नियमित अंतराल पर जांच हेतु लिए जाएंगे और अगर इसमें लगातार स्वीकृति पाई जाए तो संबंधित विभाग के द्वारा कार्यवाही करते हुए इस यूनिट को बंद कर दिया जाएगा यह एक प्रकार का दंड होगा.

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *