Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

सउदी सलमान ने किया ऐसा ऐलान, पूरे देश सहित दुनिया में ख़ुशी की लहर, ज़बरदस्त पैसे कमाने का आया OFFER!

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सउदी अरामको (Saudi Aramco) भी अपना इनीशियल पब्लिक ऑफर्स (IPO) लाने जा रही है. Saudi Aramco सउदी टाडावुल एक्सचेंज में पहली बार 11 दिसंबर को लिस्ट होगी. 17 नवंबर को कंपनी शेयर मूल्य के बारे में ऐलान करेगी.

आईपीओ के जरिए सउदी अरब की विशाल पेट्रोलियम कंपनी अपनी 5 फीसदी हिस्सेदारी की बिक्री करेगी और इस बिक्री से 100 अरब डॉलर की रकम हासिल करने का टारगेट रखा गया है.

Loading...

सउदी अरब (Saudi Arabia) के अल-अरबिया टेलीविजन ने सउदी अरामको के आईपीओ की जानकारी दी है. टेलीविजन के मुताबिक, 3 नवंबर को सउदी एक्सचेंज इस सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए पूरा कार्यक्रम का ऐलान करेगा. इसके बाद 17 नवंबर को कंपनी शेयर मूल्य के बारे में घोषणा करेगी.


अरामको (Saudi Aramco) के आईपीओ (IPO) के लिए रजिस्ट्रेन 4 दिसंबर, 2019 को शुरू होगा. इस दिन से निवेशक कंपनी के शेयरों में खरीदारी के लिए आवेदन कर सकेंगे. इसके बाद कंपनी के शेयरों की सउदी टाडावुल एक्सचेंज (Saudi Tadawul Exchange) में 11 दिसंबर से खरीद फरोख्त के लिये उपलब्ध होंगे.

सउदी तेल कंपनी अरामको को शेयर बाजार में सूचीबद्ध करने के पीछे सउदी राजघराने के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान की सुधारों को बढ़ाने की सोची समझी रणनीति है जिसके तहत सउदी अरब (Saudi Arabia) की अर्थव्यवस्था की तेल पर निर्भरता को कम करना है.

सउदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने साल 2016 में पहली बार Saudi Aramco का आईपीओ बनाए जाने के बारे में घोषणा की थी.

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी

Saudi Aramco दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है. यह रोजाना 10 मिलियन बैरल क्रूड ऑयल (Crude Oil) का उत्पादन करती है. इसकी कमाई 356,000 मिलियन अमरीकी डॉलर है. बताते हैं कि यह कंपनी हर एक मिनट में 15 करोड़ रुपये की कमाई करती है.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट की मानें तो 2018 में सउदी अरामको ने 111 अरब डॉलर का मुनाफा कमाया था. यह मुनाफा ऐप्पल (Apple) और गूगल (Google) की कंपनी एल्फाबेट के कुल सालाना मुनाफे से भी अधिक है. फोर्ब्स की मानें तो ये दुनिया की सबसे अधिक फायदा कमाने वाली कंपनी है. साल 2017 में इनकम टैक्स के रूप में सउदी आरामको ने लगभग 100 अरब डॉलर चुकाए थे.

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *