Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

बड़ी ख़बर: सऊदी अरब ने पकिस्तान को दिया बड़ा झ’ट’का, 40 हजार कामगारों को देश से किया बाहर, उसके बाद किया ऐसा!

दुनिया से अ’ल’ग थ’ल’ग प’ड़े पकिस्तान अब उसके दोस्त सऊदी अरब ने भी झ’ट’का दे दिया है। सऊदी को अपना ह’म’द’र्द समझने वाले पाकिस्तान को यहां से भी द’र्द मिला है। जिसका जिम्मेदार पाकिस्तान खुद है। सऊदी ने अपने देश में काम कर रहे 40 हजार से ज्यादा पाकिस्तानी प्रवासी मजदूरों को बा’ह’र निकाल दिया है।

सऊदी सरकार ने ये फै’स’ला सुरक्षा कारणों से लिया है। जानकारी के अनुसार ड्र’ग ट्रै’फि’किं’ग, जा’ल’सा’जी, चो’री और आ’तं’की ह’र’क’तों में पाकिस्तानियों के संलिप्ता उजागर होने के बाद पाकिस्तानियों को अपने देश वापस जाने का आ’दे’श दे दिया।

अभी हाल ही में सऊदी सरकार ने पाकिस्तानी डॉक्टरों को फ’र्जी घो’षि’त कर दिया था था। उसके बाद सऊदी में काम कर रहे सभी पाकिस्तानी डॉक्टर्स को तत्काल देश छो’ड़ने का आ’दे’श दिया था। वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पाकिस्तान की परास्नातक मेडिकल डिग्रियों यानी एमएस (मास्टर ऑफ सर्जरी) और एमडी (डॉक्टर ऑफ मेडिसिन) की मान्यता र’द्द कर दी है।

सऊदी सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 2012 से 2015 के बीच 2,43,000 पाकिस्तानी मज़दूरों को डि’पो’र्ट किया गया था।

Loading...

बताते चलें कि 2010 जनगणना के मुताबिक सऊदी अरब की कुल जनसंख्या 2.7 करोड़ थी। जिसमें से 85 लाख विदेशी प्रवासी हैं। यूरोपियन यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट के 2014 के आंकड़ों के मुताबिक इनमें पाकिस्तानियों की संख्या 9 लाख से ज्यादा थी। ये सऊदी में ज्यादातर कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री और कम वेतन वाली जॉब करते हैं।

सऊदी अरब के क्राइम ग्राफ में पाकिस्तानियों की संख्या में बढोत्तरी होते देख वहां की सरकार पाकिस्तानी देश से बाहर निकालने का सिलसिला शुरू कर दिया है। जिसके आगे भी जारी रहने की उम्मीद की जा रही है।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *