Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

अरब देश में भारतीय कामगार हैं तो तुरंत जान ले “को’रोना” से बचने के उपाय, नहीं तो…

गुज़ारिश: इस पोस्ट को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें ताकि और अपने लोग स्वस्थ रहें

<

अगर आप किसी भी अरब देश में रहते है चाहे वो कुवैत, सउदी अरब, uae, कतर, ओमान, बहरीन या भारत में ही क्यू ना हों आप अपने को इन उपायों को अपनाकर इस ख़त’र’नाक वा’इरस से अपने आप को बचा के रख सकते है।

अपने आप को इस वायर’स से बचने या इसे रोकने के लिए इन उपायों का पालन करें।

1. साबुन और पानी के साथ अपने हाथों को बार-बार धोना – या एक विकल्प के रूप में एक हाथ सैनिटाइज़र जेल – आपके हाथों से वाय’र’स और बैक्टी’रिया को हटा देगा।

2. यदि आपके पास एक वा’यर’स है और आप छींकते हैं या खांसते हैं, तो आपकी छींक या खांसी में बूंदें आपके हाथों को दू’षित करती हैं, और फिर आप उन वस्तुओं या लोगों को दू’षित करेंगे जिन्हें आप छूते हैं।

3. आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने मुंह को मास्क के साथ कवर करें

4. अपने हाथों को हाथों को साबुन और पानी या एक हैंड सैनिटाइर जेल से साफ करते रहें।

5. जो लोग अस्वस्थ हैं उनसे निकट संपर्क से बचने की कोशिश करें।

6. WHO अपने और अन्य लोगों के बीच कम से कम एक मीटर (तीन फीट) बनाए रखने की सलाह देता है, विशेष रूप से जो लोग खांस रहे हैं, छींक रहे हैं और जिन्हें बुखार है।

7. यदि कोई संक्र’मित व्यक्ति खांसता है या छींकता है। और आप उसके बहुत करीब हैं, तो आप वायरस में सांस ले सकते हैं यदि आपके हाथ साफ नहीं हैं, तो अपनी आंखों, नाक या मुंह को न छुएं

8. आपके हाथ कई सतहों को छू सकते हैं जो वायरस से दूषित हो सकते हैं।

9. यदि आप अपने दूषित हाथों से अपनी आँखें, नाक या मुँह को छूते हैं, तो आप वा’य’रस को सतह से अपने पास स्थानांतरित कर सकते हैं।

10. जानवरों या जानवरों के उत्पादों का ध्यान रखें जब वे बाजारों का दौरा करें

11. डब्ल्यूएचओ बाजारों और जानवरों के उत्पादों को छूने के बाद साबुन और पानी से नियमित हाथ धोने की सलाह देता है, साथ ही साथ अपने हाथों से आंखों, नाक या मुंह को छूने से भी बचना चाहिए।

12. बीमार जानवरों या खराब पशु उत्पादों के संपर्क से बचने और संभावित रूप से दूषित पशु अपशिष्ट या तरल पदार्थों के संपर्क से बचने के लिए भी कहते हैं।

कच्चे या अधपके पशु उत्पादों के सेवन से परहेज करने की भी सलाह दी जाती है, साथ ही साथ खाद्य सुर’क्षा प्रथाओं का भी पालन करना चाहिए।

हालांकि, वर्तमान में, इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कुत्तों या बिल्लियों जैसे पालतू जानवरों को कोरो’ना’वा’यरस से संक्रमित किया जा सकता है।

फिर भी, आम बै’क्टी’रिया से बचाने के लिए पालतू जानवरों के संपर्क के बाद अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना हमेशा एक अच्छा विचार है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *