Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

गैर-मुस्लिमों के लिए UAE में बड़ी घोषणा, सरकार ने ये आजादी देकर कायम किया मिसाल

संयुक्त अरब अमीरात(UAE) के अबुधाबी में गैर-मुस्लिमों के लिए UAE में बड़ी घोषणा की गई है। सरकार ने कहा गैर-मुस्लिम अबू धाबी में अपने अपने धर्म अनुसार कि मृतकों के अंतिम संस्कार लिए स्वतंत्र है।

कहा गया है कि कि सभी निवासी अपने धर्म को व्यक्त करने के लिए स्वतंत्र हैं, तो इसका मतलब सिर्फ पूजा प्रथाओं से नहीं है, यह अंतिम संस्कार और दफन पर भी लागू होता है।

Loading...

अबू धाबी नगर पालिका ने लोगों को याद दिलाया है कि राजधानी में सभी समुदायों और धर्मों के लोगों के लिए जगह है।

नगरपालिका ने कहा कि हर कोई अंतिम संस्कार से जुड़े अनुष्ठान करने के लिए स्वतंत्र है।

नगर पालिका में सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के निदेशक डॉ. सईद मोहम्मद क़रवेज़ अल रुमिथी ने दोहराया कि प्रत्येक समुदाय और धर्म के लिए कब्र स्थल आवंटित किए जाते हैं।

अल रौमिथी ने कहा, “गैर-मुस्लिमों को सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी जाने वाली दफन और अंतिम संस्कार सेवाओं ने लोगों को और धर्मों के सम्मान में नेतृत्व की दृष्टि को मूर्त रूप दिया।”

उन्होंने कहा कि समुदायों की मान्यताओं के अनुसार कब्रें भी बनाई गई हैं।

उदाहरण के लिए, इसने बनिआस क्षेत्र में ईसाई समुदाय के लिए कब्र प्रदान करने पर बहुत ध्यान दिया है। वहां एक छायांकित क्षेत्र को रखा गया है और जहां पीड़ित परिवारों के लिए पानी की आपूर्ति भी की जाती है।

अल रुमिथी ने कहा, “नगरपालिका से संवेदनाएं ई-मेल के माध्यम से भी भेजी जाती हैं।”

उन्होंने कहा कि अबू धाबी ने धार्मिक विविधता और सहिष्णुता के लिए एक मजबूत प्रतिष्ठा का निर्माण किया है। हाल ही में, इसने एक ऐतिहासिक समारोह में गैर-मुस्लिम पूजा स्थलों को लाइसेंस प्रदान किया था।

यूएई की राजधानी मीडिया के माध्यम से मस्जिदों, विभिन्न धार्मिक केंद्रों और संस्थानों में लोगों को एकजुट करने और अमीरात में सद्भाव बनाए रखने के उद्देश्य से धार्मिक प्रवचन को बढ़ावा देने पर केंद्रित है।

Loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *