Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

भारतीय पासपोर्ट की सुरक्षा के लिए जोड़े गए कुछ नए फीचर्स !

भारतीय पासपोर्ट पर अब कमल का निशान नज़र आने वाला है। जिससे सुनते ही सत्ता गर्मा गई है। लेकिन सरकार का कहना है कि नए पासपोर्ट के ऊपर कमल का निशान इसलिए छापा जा रहा है की ताकि देश में जितने फ़र्ज़ी पासपोर्टों का इस्तेमाल हो रहा है उसे बन कर सकें। सरकार का उद्देश्य है कि भारतीय पासपोर्ट को सुरक्षा फीचर्स से जोड़ दें।

साथ ही बता दें कि पासपोर्ट पर ये बदलाव नरेंद्र मोदी सरकार ने किया है। लोकसभा में इस पासपोर्ट चिन्ह पर हो रहे बहस में नरेंद्र मोदी ने एक सवाल के जवाब में सरकार ने बताया है कि भारतीय पासपोर्ट (Indian Passport) में कुछ नए सुरक्षा फीचर्स जोड़े गए हैं. इस बदलाव के पीछे सर्कार का उद्देश्य फ़र्ज़ी पासपोर्ट का पता लगाना है। देश में कई फ़र्ज़ी पासपोर्ट का इस्तेमाल चल रहा है। जिस पर सरकार की ये बड़ी कदम बहुत कारगर साबित होगी।

बता दें कि पासपोर्ट में जुटे इस नए सुरक्षा फीचर्स पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार का कहना है कि कमल का फूल हमारा राष्ट्रीय पुष्प है। इसलिए इसे पासपोर्ट पर प्रिंट किया जा रहा है। लेकिन विपक्ष इस बात से गर्मा गई है। जबकि लोकसभा में बुधवार को केरल के कांग्रेस सांसद एम के राघुवन ने कहा कि बीजेपी सरकार अपने राजनैतिक एजेंडे के तहत बीजेपी के चुनाव चिन्ह का प्रचार कर रही है।

गौरतलब है कि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार का ये भी कहना है कि सिक्योरिटी फीचर्स अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन (आईसीएओ) के दिशा निर्देशों का हिस्सा है। कमल के अलावा बारी-बारी से अन्य राष्ट्रीय प्रतीकों का भी इस्तेमाल पासपोर्ट पर किया जाएगा. अभी कमल का इस्तेमाल किया गया है। अगले महीने कुछ और होगा। ये प्रतीक भारत से जुड़े हैं, जैसे राष्ट्रीय पुष्प या राष्ट्रीय पशु.

अब नए पासपोर्ट में कमल के फूल छपे होंगे। नए पासपोर्ट नए कोड के साथ आते है। साथ ही नए पासपोर्ट को प्रिंट करने के लिए पहले से बेहतर पेपरों का इस्तेमाल किया जा रहा है। विदेश मंत्रालय के अलावा, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी), भारतीय सुरक्षा प्रेस (नासिक) सहित अन्य एजेंसियां ​​यात्रियों के लिए इस नए पासपोर्ट का हिस्सा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *