Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

लंदन से दिल्ली आई एयर इंडिया की फ्लाइट के 5 यात्री पाए गए कोरोना पॉजिटिव

देश में कोरोना की वैक्सीन जल्द आने की उम्मीद के बीच वायरस के नये स्ट्रेन को लेकर चिंता बढ़ गई है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन सामने आया है, जिसने वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन समेत पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है. ब्रिटेन में इस वायरस के नए स्ट्रेन के सामने आने के बाद कई यूरोपीय देशों ने यूनाइटेड किंगडम जाने वाली फ्लाइट पर रोक लगा दी है. जिसके बाद भारत ने भी ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर 22 दिसम्बर 23.59 बजे से लेकर 31 दिसंबर तक रोक लगा दी है.

इस बीच 21 दिसंबर की रात 10.30 बजे लंदन से दिल्ली पहुंची एयर इंडिया की फ्लाइट के 5 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. एयरपोर्ट नोडल अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक लंदन से कल रात को आई एयर इंडिया की फ्लाइट में केबिन क्रू समेत कुल 266 यात्री आये थे. इन सभी यात्रियों का RT PCR टेस्ट कराया गया था. 266 यात्रियों में से 5 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. सभी पॉजिटिव यात्रियों को दिल्ली सरकार के सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड केयर सेंटर में भेज दिया गया है. प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक पॉजिटिव आए लोगों के सैम्पल्स कलेक्ट करके NCDC में आगे की रिसर्च के लिए भेजा गया है.

इसके साथ ही आज सुबह 6.30 बजे लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट से ब्रिटिश एयरवेज की दिल्ली आई फ्लाइट में केबिन क्रू समेत कुल 213 यात्री हैं. इन सभी के भी RTPCR टेस्ट कराए गए हैं. सुबह 6.30 बजे की फ्लाइट से आए दिल्ली के निवासी पवन ने ABP न्यूज़ से बातचीत में बताया कि मेरी कनेक्टिंग फ्लाइट लंदन से थी. वहां से बहुत सारी फ्लाइट्स कैंसिल हो गई हैं. बाकी जगहों पर जाने वाली भी. ये आखिरी फ्लाइट थी जो मुझे मिल पाई. यहां टेस्ट की प्रक्रिया में करीब 4-5 घन्टे का समय लग गया. लंदन से आए एक और यात्री नितिन ने बताया कि उनके पास पहले से कोविड निगेटिव रिपोर्ट थी, लेकिन दिल्ली एयरपोर्ट पर दोबारा RT-PCR कराना अनिवार्य है. करीब 4-5 घन्टे का समय लगा पूरी प्रक्रिया में.

अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक RT-PCR टेस्ट में निगेटिव आए सभी यात्रियों को 7 दिन अनिवार्य होम क्वॉरन्टीन में रहना होगा. डिस्ट्रिक्ट ऑफिस में यात्रियों की सारी जानकारी साझा की जाएगी. यात्रियों की रोज़ाना मॉनिटरिंग होगी और क्वॉरन्टीन के छठें दिन इन सभी का टेस्ट दोबारा किया जायेगा. इस बीच दिल्ली सरकार ने भी फैसला किया है कि पिछले 2 हफ़्ते में जितने भी लोग यूके से दिल्ली में आए हैं, उन सब को घर-घर जाकर चेक किया जाएगा. आज से इस पर कार्रवाई भी शुरू हो गई है. सरकार से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसे लोगों की संख्या करीब 6-7 हज़ार हो सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *