Live Jagat

Get latest Trending News In Hindi

सऊदी अरब की वो खूबियाँ जो किसी और देश में नहीं है, क्लिक का जानिए

सऊदी अरब जिसको हम शेख, कच्चे तेल और रेगिस्तान के नाम से जानते है सऊदी अरब का नाम सुनते ही लोगो के मन में एक अलग सा डर पैदा हो जाता है।

ऐसा लगने लगता है कि जैसे किसी सख्त कानून की दुनिया में पहुंच गए हों। लेकिन ऐसा नहीं है।आज हम आपको सऊदी अरब के बारे में कुछ रोचक और खास तथ्य बताने जा रहे है।

इस को आखिर तक पढ़े और अच्छा लगे तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरुर करे।सऊदी अरब एक बहुत ही खुशहाल और तरक्कियाफ्ता देश है यहां पर शरिया कानून लागू है।

शरिया क़ानून एक इस्लामिक कानून है।यह कानून दुनिया का सर्वोत्तम इंसाफ करने वाला कानून है।


यही वजह है कि चो-री ..लू-ट ..ह-त्या ..अपर-हण.. जैसे अपराध यहां ना के बराबर है। सऊदी अरब का कोई संविधान नहीं है यहां पर क़ुरआन को ही संविधान माना गया है यहां का कानून इतना सख्त है कि कोई भी क्रा’ईम करने से पहले ही आदमी की रूह कांप जाती है।

यहां की पुलिस और खुफिया एजेंसी इतनी तेज़ तर्रार है कि आप कितना भी छुपकर क्रा’ईम करले। ये आपको 24घंटे से पहले ही सलाखों के पीछे पहुंचा देगी।

सऊदी अरब में तेल पानी से भी सस्ता है सऊदी अरब दुनिया का सबसे ज्यादा तेल निर्यात करने वाला देश है सऊदी अरब की मुख्य आय का साधन तेल ही है।

अरामको कंपनी सऊदी अरब की आधिकारिक तेल कंपनी है आपको जानकर हैरानी होगी कि सऊदी अरामको दुनिया की सबसे ज्यादा लाभ कमाने वाली कंपनी है।सऊदी अरब में हर चीज बाहर से मगायी जाती है मगर फिर भी यहां महंगाई नहीं है यहा खजूर के सिवाय कोई फसल नहीं उगता लेकिन फिर भी दुनिया की हर चीज हर फल सब्जी बेमौसम यहा पर बिकती रहती है .।


यहां पर आपको 50 से भी ज्यादा किस्मो की खजूर मिल जाएगी और इनमें एक खजूर ऐसी भी होती है जिसमे गुठंली भी नहीं होती !सऊदी अरब में लाखों भारतीय ..पकिस्तानी ..बंगलादेशी …मिस्री..यमनी …और भी बहुत से देशों के लाखो लोग बिना भेदभाव के यहां काम करते है और यहां रहकर अपने घरवालों का पेट पालते है।सऊदी अरब में बड़े से बड़े मंहगे शॉपिंग मॉल मौजूद है।

जहां पर अरबी लोग शॉपिंग करते है यहां पर ज्यादातर खरीदारी रात के वक़्त की जाती है।यहा ज्यादातर खरीददारी ओरतें ही करती है.. मगर पर्दे में रह कर.. लेकिन फिर भी यहा कभी बलात्कार या छोटी मोटी छेड़छाड़ जैसी घटना भी नहीं होती है

यहा रात दिन औरते बिना डर खौफ के कहीं भी घूम सकती है!यहां की सड़कों पर आपको बड़ी से बड़ी और महंगी से महंगी गाडियां घूमती मिल जाएगी यहा पर 6 से 8 सिलेन्डरो तक की गाडियां सड़कों पर दोड़ती है !

जिनकी कीमत करोड़ों में होती है।सऊदी अरब इतना अमीर मुल्क है कि यहां ज्यादातर गरीब से गरीब आदमी के पास भी अपनी गाड़ी तो होती ही है और एक घर में कई कई गाड़ियां भी मौजूद होती है।

यहां की हुकमत अपनी जनता को इतनी सुविधाएं देती है कि अगर आप शहर से दूर कहीं जंगल में जाकर भी अपना मकान बनाएंगे तो हुकुमत आपके घर तक ही पक्की सड़कें, बिजली और पानी का इंतजाम करती है।

यहां के खाने दुनिया के सबसे लज़ीज़ खानो में से एक है। यहां पर सबसे ज्यादा नॉन वेज खाना खाया जाता है खाने में ब्रुस्ट, खबसा और मंदी यहां की बेहतरीन डिश है।

जो कि यहां सबसे ज्यादा खाई जाती है।यहां पर खाने में ज्यादातर जैतून, सुरजमुखी और मकी का तेल इस्तेमाल किया जाता है यहा हरयाली पेड़ पौधे ना के बराबर है मग़र फिर भी सांस लेने में कोई तकलीफ नहीं होती।

यहां पर ज्यादातर बिजली की लाइंन ज़मीन के अन्दर है ! जमीन के बाहर मुश्किल से कोई लाइन दिखाई देगी सऊदी अरब में एक भी नदी नहीं है।यहां पर रेगिस्थान होने के कारण यहां की जमीन में पानी ना के बराबर है लेकिन फिर भी यहां पर कभी कोई प्यासा नहीं मरता।

ना कभी किसी को पानी की कमी महसूस होती है क्योंकि यहां की सरकार समुंद्र के पानी को फिल्टर करके उसे इस्तेमाल करने योग्य बनाती है।यहा विकास कार्य के लिये जो पैसा हुकूमत से मिलता है वो पूरा का पूरा विकास पर ही खर्च किया जाता है!

यहां पर कभी कोई घोटाला नहीं होता और अगर कोई घोटाला करता है तो उसे सख्त से सख्त सजा दी जाती है।सऊदी अरब में लाखो AC इस्तेमाल होते है क्योकि यहा हर कमरे में यहा तक कि छोटी-से-छोटी दुकान में भी AC जरुर लगा होता है एक ओर चीज जो सऊदी अरब को दुनिया के ओर देशों से अलग बनाती है वो ये है कि यहां पर गरीब अमीर काले गोरे में कोई फर्क नहीं किया जाता।

यहां के बड़े बड़े अमीर शेख़ सड़क पर काम करने वाले गरीब मजदूरो के साथ सड़क पर बैठकर ही खाना खा लेते है। जो दुनिया में आपको मुश्किल से किसी और देश में देखने को नहीं मिलेगा।यहां तक कि यहां की पुलिस और मुसलमानों के लिए सबसे मुकद्दस मकाम रखने वाले मक्का के इमाम तक भी गरीब मजदूरों के साथ ही बैठकर खाना खा लेते है।

यह देश शराब मुक्त देश है। यहां पर एल्कोहलिक शराब पीना कानूनन अपराध है। अगर कोई बेचता हुआ या पीते हुए पकड़ा जाता है तो उसे खतरनाक से भी खतरनाक सजा दी जाती है।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगे तो इसे लाइक करदे और अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *